दलाश में खुला पशु चिकित्सा फार्मासिस्ट प्रशिक्षण संस्थान, हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की स्वीकृति

घर द्वारा पर युवाओं को मिलेगी सुविधा, बैटनरी फारमसिस्ट की 60 सीटें मौजूद

रामपुर बुशहर, 2 जुन मीनाक्षी

राधे-राधे पशु चिकित्सा फार्मासिस्ट प्रशिक्षण संस्थान रिवाड़ी, दलाश में सत्र 2023 2025 से बैटनरी फारमसिस्ट की 60 सीटों को भरने की हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई। राधे-राधे पशु चिकित्सा फार्मासिस्ट प्रशिक्षण संस्थान रिवाड़ी, दलाश में सत्र 2023-2025 से वेटनरी फारमसिस्ट की 60 सीटों को भरने की हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा स्वीकृति प्रदान कर दी है। सत्र 2023 2025 से रिवाडी स्थित प्रशिक्षण संस्थान में 10+2 परीक्षा में 50 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित किए गए छात्र-छात्राओं के लिए प्रवेश पाने का सुनेहरा अवसर मिला है। पशु चिकित्सा फार्मासिस्ट डिप्लोमा होल्डर्स के अनेको फायदे है जिसमें मुख्यतः सरकारी पशु चिकित्सा फार्मासिस्ट व पशु चिकित्सा डॉक्टर का सहायक इत्यादि। इसके साथ-साथ पशु चिकित्सा फार्मासिस्ट डिप्लोमा धारक पशु चिकित्सा प्रयोगशाला में पशु चिकित्सा तकनीकी व पशु चिकित्सा फार्मासिस्ट पशुवध गृह के रूप में भी कार्य कर सकता है।
संस्थान के अध्यक्ष डॉ० मुकेश शर्मा ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि शिक्षा प्रदान करना व शिक्षा के क्षेत्र में अपने ग्रामीण क्षेत्र को आगे बढ़ाना उनका उद्देश्य है! इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए वे दिन-रात मेहनत कर रहे हैं।

शैक्षिक पर्यावरण संरक्षण समीति के अध्यक्ष डॉ० मुकेश शर्मा ने अपने वक्तव्य में कहा है कि इस तरह के प्रशिक्षण से प्रशिक्षु आत्मनिर्भर ही नहीं अपितु सरकारी नौकरी के लिए भी योग्य बन जाते है! ऐसे पशु चिकित्सा फार्मासिस्ट का प्रशिक्षण लेकर देश व विदेश में रोजगार व अपना क्लीनिक खोल सकते है। तथा समीति के अध्यक्ष शर्मा ने कहा कि यह संस्थान केवल जिला कुल्लू के लिए ही नहीं बल्कि जिला मण्डी, किन्नौर, लाहौल व शिमला के क्षेत्र तथा हिमाचल के अन्य क्षेत्र के बच्चों को प्रशिक्षण करवाने के लिए सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण संस्थान है। इस तरह के संस्थान खोलने से क्षेत्र में खुशी की लहर है और साथ ही साथ क्षेत्रवासियों ने सरकार का धन्यवाद प्रकट किया। शर्मा ग्रामीण क्षेत्र में समीति के माध्यम से 2002 से अन्य कोर्स का भी प्रशिक्षण दे रहे है जो कि हिमाचल में प्रचलित संस्थान है जैसे :- अध्यापक प्रशिक्षण बीएड, एमएड नोगली व औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान आईटीआई० निरमंड व के अंतर्गत शुरू किए है।

फोटो कैप्शन
रामपुर बुशहर : संस्थान के अध्यक्ष डॉ० मुकेश शर्मा

One Reply to “दलाश में खुला पशु चिकित्सा फार्मासिस्ट प्रशिक्षण संस्थान, हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की स्वीकृति”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *