रामपुर लवी मेले में 25 दिन में तैयार किया 25 हजार का मफलर बना आकर्षण का केंद्र

रामपुर बुशहर, 30 नवम्बर

रामपुर के अंतरराष्ट्रीय लवी मेले में यूं तो काफी वस्तुए उन से तैयार की गई बेचने के लिए लाई है! लेकिन पुरुष का मफलर यहां पर  आकर्षण का केंद्र बना हुआ है! जानकारी देते हुए किन्नौर से आए व्यापारी ने बताया कि इस मफलर को तैयार करने में लगभग 25 दिन का समय लगता है! उन्होंने बताया कि यह मफलर पांच शिप वुलनो को मिलाकर  तैयार किया गया है! वुलनों को  पहले डाई किया जाता है! 

किन्नौर में इस मफलर की अधिक डिमांड रहती है उन्होंने बताया कि पहले अंतरराष्ट्रीय लवी मेले में उन का व्यापार किया जाता था लेकिन अब उन नहीं उससे तैयार की वस्तुओं ने उसका रूप धारण कर लिया है! 

ऊन से बनी कई वस्तुएं लवी मेला मैदान में व्यापारियों द्वारा लाई गई है, उन्हीं में से मफलर भी एक है! जिसकी कीमत 25 हजार रूपये है ! व्यापारी ने बताया 20 हजार के करीब भी यहां पर मफलर मौजूद है! उन्होंने बताया जैसे-जैसे मफलर को तैयार करने में अधिक वुलनों का प्रयोग किया जाता है वैसे ही इसकी कीमत बढ़ती जाती है! 

इसके साथ-साथ महिलाओं के शॉल भी 20 हजार के करीब कीमत के यहां पर मौजूद हैं! जिन्हें बेहतरीन कलाकृतियों से तैयार किया गया है! शादी  में महिलाएं इन शॉल का प्रयोग करती है!  

वही व्यापारी ने बताया कि अब उसमें के साथ-साथ काफी बदलाव हो चुका है अब यहां पर स्वदेशी के स्थान पर बाहरी राज्य से आया समान ज्यादा मिलता है! 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *