सर्दियों के मौसम में प्याज दर्द व गठिया एवं अन्य रोगो से दिलाएं राहत:

रामपुर बुशहर, 25 दिसंबर

 डॉ० संजीव संजीव इलेक्ट्रो होम्योपैथिक उपचार केंद्र एंड रिसर्च सेंटर बिथल के डॉ० संजीव कुमार पठानिया ने प्याज का सर्दियों के मौसम में खाने से विभिन्न प्रकार की सूजन और बीमारी को रोकने के लिए काम करता है। शरीर में विभिन्न प्रकार के गठिया और आमवाती रोगों से छुटकारा दिलाता है। आयुर्वेदिक ग्रंथों के अनुसार, गठिया के अलावा, प्याज शरीर की हड्डियों और जोड़ों में सूजन को रोकता है। . प्याज के साथ अन्य हर्बल पत्ती के कोटिंग्स का उपयोग शरीर के विभिन्न हिस्सों में सूजन और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करता है। . इसका रस चेहरे पर काले धब्बों को हटाने के लिए उपयोग किया जाता है।
गुणवत्ता:
➢ प्याज का रस कान दर्द और धुंधली दृष्टि से बचाता है।
➢ यकृत पुनर्निर्माण में मदद करता है। कब्ज (बवासीर) और पीलिया के उपचार में प्याज भी उपयोगी है, पाचन को सामान्य करता है।
➢ खांसी को कम करने के लिए घर पर प्याज का उपयोग किया जाता है।
➢ इसके बीज का उपयोग पुरुषों को समय से पहले बांझपन से बचाता है।
➢ प्याज शरीर को कई तरह की खुजली से बचाता है।
➢ यह त्वचा में नमी बनाए रखता है। चाहे वह कीड़े का काटना हो, या धूप की कालिमा हो या फुंसी हो, थोड़ा प्याज का रस लगाएं। थोड़ा घुमा सकते हैं, लेकिन तेजी से काम करेंगे।

➢ प्याज हमारी विश्लेषणात्मक क्षमता, बुद्धि और शरीर को भी मजबूत करते हैं। इसलिए हर किसी को दैनिक भोजन सूची में प्याज का उपयोग सुनिश्चित करना चाहिए।
➢ यह संक्रमण को ठीक करता है – जिसमें रोगाणुरोधी, एंटीसेप्टिक, कार्मिनिटिव और एंटीबायोटिक पदार्थ शामिल हैं। इसलिए अगर शरीर में कहीं भी संक्रमण है, तो थोड़ा और कच्चा प्याज खाएं, आपको जल्दी लाभ मिलेगा।
➢ नाक से खून बहना बंद करें – बहुत से लोगों को गर्मियों या सर्दियों में नाक से खून बहना होता है। अगर इस समय पास में प्याज है, तो इसे जल्दी से काट लें और इसे सूंघना जारी रखें। रक्तस्राव कम हो जाएगा या पूरी तरह से बंद हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *