सर्वपल्ली राधाकृष्णन् बीएड व एमएड  संस्थान नोगली में किया अंतरर्राट्रीय योग दिवस का आयोजन

 

रामपुर बुशहर, 21 जून

सर्वपल्ली राधाकृष्णन् बीएड व एमएड  संस्थान नोगली (बालना) में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें सभी प्रशिक्षु छात्र-छात्राओं, शिक्षक व गैर-शिक्षक वर्ग ने भाग लिया।  रिया व  अनुज (योग प्रशिक्षक) ने योग की क्रियाओं का अभ्यास करवाया  तथा प्रशिक्षु छात्र-छात्राओं को इन क्रियाओं को अपने दिनचर्या में अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि उनका स्वास्थ्य सही रहें।

इस आयोजन पर संस्थान के अध्यक्ष महोदय डाॅ. मुकेश शर्मा जी ने अपने संदेश में कहां कि योग शरीर, मन और आत्मा का बहुत पुराना अभ्यास है। योग मानव के मन, शरीर, विचारों व कार्यों को नियंत्रित करना सीखाता है और साथ ही मनुष्य व प्रकृति के बीच सामंजस्य स्थापित करता है। उन्होंने अपने सुसंदेश मंे कहां कि संस्थान का मुख्य उद्देश्य छात्र-छात्राओं का सर्वांगीण विकास करना है। जिसमंे योग क्रियाओं का अभ्यास करना उनके स्वास्थ्य व मानसिक विकास के लिए लाभदायक है। उन्होंने समस्त शिक्षक व गैर शिक्षक वर्ग तथा प्रशिक्षु छात्र-छात्राओं  को अपनी शुभकामनाएं व बधाई दी।

संस्थान के प्रधानाचार्य  सीमा भारद्वाज जी ने 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सभी प्रशिक्षु छात्र-छात्राओं को वसुदेव कुटुम्बकम की भारतीय परंपरा को अपने व्यवहार में अपनाने व सामाजिक समरसता बनाए रखने के लिए प्रेरित किया। प्रधानाचार्य ने छात्र-छात्राओं कोे अपनी प्रतिभा व कौशलों का सकारात्मक प्रर्दशन करने के लिए तथा सूक्ष्म योग क्रियाओं का दिनचर्या में अभ्यास करने के लिए प्रेरित किया। योग क्रियाओं का महत्व बताते हुए उन्होंने कहां कि योेेग अभ्यास जागरूकता बढ़ाने और लोगों को एक स्वस्थ जीवन शैली जीने के लिए प्रेरित करता है। योग का अभ्यास शरीर को रोगमुक्त रखता है और मन को शांति देता है।

फोटो कैप्शन

रामपुर बुशहर : योगाभ्यास करते हुए प्रशिक्षु छात्र।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *